Motapa Kam Karne Ke Nuskhe | मोटापा कम करेगा एक चम्मच जीरा | Small Tips to Reduce Obesity | Health Care In Hindi



जीरा, एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। इसकी खासियत है कि यह वजन तेजी से कम करता है।

जीरा खाएं मोटापा घटाएं  

वजन कम करने के लिए जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। एक बड़ा चम्‍मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें।

इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस चूर्ण को लेने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खायें। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इसके सेवन से न केवल शरीर से अनावश्यक चर्बी दूर हो जाती है बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचरण भी तेजी से होता है। और कोलेस्‍ट्रॉल भी घटता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इस दवाई को लेने के बाद रात्रि में कोई दूसरी खाद्य-सामग्री नहीं खाएं। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा खाता या मांसाहार करता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद दवाई लेनी है।

जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर हमें ऊर्जावान रखता है। साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है। इससे ऊर्जा का स्‍तर भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है। पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी है।

जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

Motapa Kam Karne Ke Nuskhe, Motapa Kam Karne Ka Tarika,How Obesity Affects The Body, Obesity Treatment In Ayurveda, Obesity Treatment, How To Lose Belly Fat, How To Lose Weight Fast, How To Fat Loss Fast, How To Fat Burn Fast

Motapa Kam Karne Ke Nuskhe | मोटापा कम करेगा एक चम्मच जीरा | Small Tips to Reduce Obesity | Health Care In Hindi Motapa Kam Karne Ke Nuskhe | मोटापा कम करेगा एक चम्मच जीरा | Small Tips to Reduce Obesity | Health Care In Hindi Reviewed by yogesh on 3:37:00 PM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

Thanks for sharing very useful tips to lose weight. Go for natural ways to shed extra weight. It is very safe and beneficial.

Powered by Blogger.