मधुमक्खी डंक के उपचार के 07 तरीके - bee sting treatment in hindi

मधुमक्खी का डंक काफी जहरीला होता है। अगर समय रहते इसके डंक को निकाल दिया जाये और कुछ घरेलू उपायों द्वारा उपचार किया जाये तो जलन और फैलने वाले जहर को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि मधुमक्खी के डंक के लिए उपचार कैसे किया जा सकता है।

डंक निकाले

मधुमक्खी के काटने पर डंक को काटे हुए हिस्से से तुरंत बाहर निकालें। लेकिन ध्यान रहें कि डंक को अपने हाथों से निकालने की कोशिश न करें क्योंकि इससे हाथों में जहर फैल सकता है। किसी कार्ड या धातु का प्रयोग कर डंक को निकालें।

ठंडा पानी या बर्फ

मधुमक्खी के काटने पर ठंडा पानी बहुत फायदेमंद होता है। डंक लगने पर डंक वाली जगह को तुरंत ठंडे पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए रखें। ठंडक रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ती है और दर्द और खुजली को सुन कर देती है। या मधुमक्खी के डंक मारने पर डंक वाले हिस्से पर बर्फ को कपड़ें में बांध कर लगभग 10 मिनट के लिए हल्के-हल्के लगाये। इससे आपको तुरंत आराम मिल जायेगा।

शहद

शहद भी अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण मधुमक्खी के काटने पर उससे होने वाले डंक के असर को खत्म कर देता है। इसके लिए डंक वाले हिस्से में शहद को अच्छे से लगाकर छोड़ दें। इसका ठंडा और सुखदायक प्रभाव डंक के लक्षणों को काफी हद तक कम कर देता है।

कैलामाइन लोशन

मधुमक्खी के डंक के लिए कैलामाइन लोशन भी बहुत अच्छा होता है। डंक के असर को कम करने के लिए प्रभावित भाग पर कैलामाइन लोशन लगाकर 40 मिनट के लिए छोड़ दें और चार घंटे के बाद दोबारा इसे लगाये।

चूना

चूना एक बहुत ही अच्छा अल्कोलाइड है, जो एसिड के असर को तुरंत कम करता है। इसलिए चूना मधुमक्खी के काटने पर उसके जहर को शरीर में फैलने से रोकता है। इसके साथ ही वह जहर के असर को तुरंत खत्म करता है। डंक के असर को कम करने के लिए चूना में हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे डंक वाले हिस्से में लगाये।

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल के रस में एंटीफंगल तत्व पाये जाते है। और इसका इस्तेमाल मधुमक्खी के डंक पर करने से डंक से होने वाली जलन और सूजन को कम किया जा सकता है। इसके फूल के रस को मधुमक्खी डंक वाली हिस्से पर सीधा लगाने से लाभ मिलता है।

टूथपेस्ट

मधुमक्खी के डंक से फैलने वाले जहर को कम करने में टूथपेस्ट भी मददगार होता है। इसके लिए मधुमक्खी के डंक वाली जगह को पूरी तरह से टूथपेस्ट से लेप कर ढक देना चाहिए। इस उपाय को एक दिन में कम से कम तीन से चार बार करें।

मधुमक्खी डंक के उपचार के 07 तरीके - bee sting treatment in hindi मधुमक्खी डंक के उपचार के 07 तरीके - bee sting treatment in hindi Reviewed by yogesh on 11:01:00 PM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...
This comment has been removed by the author.
Powered by Blogger.