इन सब्जियों से होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन | These vegetables have the most protein


शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। कई बार यह सवाल उठता है कि अच्छा और भरपूर प्रोटीन कहां से मिलेगा। कुछ सब्जियां हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

मटर

मटर पोषक तत्वों के पॉवरहाउस के रूप में जाना जाता है। मटर के 250 ग्राम में 7 ग्राम प्रोटीन, 105 कैलोरी, 6.5 ग्राम फाइबर होता है। आप इसका मजा सूप, डिश और सलाद में ले सकते हैं।

पालक

पालक को सबसे पौष्टिक सब्जियों में गिना जाता है। पके हुए पालक के एक कप में 5 ग्राम प्रोटीन होता है। पालक में न सिर्फ प्रोटीन होता है, बल्कि कैल्शियम, पोटेशियम व बीटा केरोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं।   

शतावरी

शतावरी प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर, फोलेट और विटामिन ए, सी, ई और की मौजूदगी के कारण भी जाना जाता है। यह सब्जी हड्डियों को मजबूती देता है, दिल की बीमारियों से दूर रखता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

मशरूम

मशरूम इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। मशरूम में मौजूद पोषक तत्वों से हमें संक्रमण, एंजाइम और शरीर के ऊतकों की मरम्मत के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो जाता है। मशरूम में विटामिन बी 2 और 3 भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं। 250 ग्राम मशरूम में 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

फूलगोभी

फूलगोभी एक और ऐसी सब्जी है, जो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, बी 1, बी 2, बी 6 और के, फोलेट, ओमेगा -3 फैटी, बायोटिन, नियासिन, और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स


ब्रसेल्स स्प्राउट्स प्रोटीन के अलावा कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। आप इसका इस्तेमाल नाश्ते के रूप में या सैंडविच, सलाद और सूप को के रूप में कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के स्प्राउट्स का मिश्रण कर आप एक उत्कृष्ट नाश्ता बना सकती है।
इन सब्जियों से होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन | These vegetables have the most protein इन सब्जियों से होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन | These vegetables have the most protein Reviewed by yogesh on 7:33:00 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.