Vitamin K - कहां से मिलेगा और क्यों जरूरी | Vitamin K Foods


कई पत्तेदार साग में पाया जाने वाला विटामिन 'के' से हड्डियों की सेहत में सुधार और धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकने में मदद मिलती है।

केल

केल, गोभी की तरह एक हरी पत्तेदार सब्जी है, पत्तेदार सब्जियों के रूप में सबसे ज्यादा विटामिन 'के' में पाया जाता है। इसके प्रति कप में 1147 माइक्रोगाम विटामिन होता है। इसकी पत्तियों बैंगनी या हरे रंग की होती है। केल अन्य साग से बेहतर फ्रोजन वाली सब्जी है और जम जाने के बाद मीठी और अधिक स्वादिष्ट हो जाती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोलॉर्ड

यह खाद्य पदार्थ अपने एक कप में लगभग 1059 माइक्रोग्राम विटामिन ए समेटे हुए होता है। साथ ही यह सुपरफूड बीटा कैरोटीन का भी समृद्ध स्रोत है। तो देरी किस बात की जल्दी से बाजार में इस हरी पत्तेदार सब्जी को खोजें।

पालक

पालक एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त सुपरफूड है। जाना माना कॉर्टून पॉपआई भी अपनी शक्तियों के लिए इस आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ को लेता है। साथ ही पालक को विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है, लेकिन पालक में विटामिन के को नंबर वन पोषक तत्व के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके एक कप में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व होते हैं।

शलजम साग

इस जड़ वाली सब्जी के साग को सिर्फ पौष्टिक तत्वों के कारण खाया जाता है। शलजम साग के आधा कप में लगभाग 441 मिलीग्राम विटामिन 'ए', 851 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' और सिर्फ 24 कैलोरी होती है। साथ ही विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम का साथ शलजम से कहीं अधिक पौष्टिक बनाता है। आप इसे साग या सलाद के रूप में खा सकते हैं।  

 

 चुकंदर साग

चुकंदर साग कई प्रकार के पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत हैं। इसके एक कप में 276 मिलीग्राम विटामिन 'ए', 697 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' और मात्र 19 कैलोरी होती है। शलजम साग आपको आसानी से स्थानीय किसानों के बाजार में मिल सकता है। इस सुपरफूड को आप कोलॉर्ड व्यंजनों के साथ भी ले सकते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली के एक कप में लगभग 220 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' होता है। इस हरी सब्जी में लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जो सब्जी को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ब्रोकली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें किे इसका रंग पीला न हो। ब्रोकोली को पका कर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे उबाल कर खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें विटामिन सी और विटामिन के दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी 48 मिलीग्राम, विटामिन के 300 माइक्रोग्राम और कैलोरी मात्र 28 होती है।

What to Eat for vitamin K (Vitamin K के लिए क्या खाएं). What are Benefits of Vitamin K. And Vitamin K Deficiency, Vitamin K Rich Foods, Vitamin K2 Foods, Vitamin K, Vitamin K Foods.

Vitamin A Do You Know, What Is Vitamin K2, What Is Vitamin K


Vitamin K - कहां से मिलेगा और क्यों जरूरी | Vitamin K Foods Vitamin K - कहां से मिलेगा और क्यों जरूरी | Vitamin K Foods Reviewed by yogesh on 12:43:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.